-->

Why Tony Stark went to India ?

आखिर का टोनी स्टार्क स्पाइडर मैन होमकमिंग में इंडिया में किसलिए आया था। किसी की शादी अटेंड करने के लिए या किसी सीक्रेट मिशन में। इस पोस्ट में आपको उन ऑफिशियल सोर्स से ही जवाब मिलेगा ना कि कोई थ्योरी से।

लेकिन उससे पहले मैं आपको बता दूं कि ज्यादातर फ्रेन्ड ने अपनी जाँच पड़ताल यहां पर आकर छोड़ दिया होगा जहां  फ़ोर्बेस जैसे नामी सोर्स ने 2017 में पब्लिश की गई ये आर्टिकल जिसको रॉब केन ने लिखा था जिसमें उन्होंने बताया था कि वो पहले सोनी एंटरटेनमेंट इंडिया से ये सवाल पूछते हैं कि सोनी इंडिया में क्या कर रहा था। जिसके जवाब में सोनी एंटरटेनमेंट इंडिया उनको मार्वल और सोनी के एक्जीक्यूटिव से बात करने के लिए बोलते हैं।  वैसे इस इंडियन सीन के बारे में केविन पैडी ची से पूछा गया था तो उन्होंने बोला था कि ये सीन सेट्स पर ही शूट किए गए थे क्योंकि इंडिया को शूट करने में ज्यादा खर्चा पड़ता जो कि मोटो वैली ब्लड बैंक और कलर सिटी इन कैलिफोर्निया में शूट हुआ होगा। इससे ज्यादा उन्होंने भी कुछ नहीं कहा। 

तो अब आप सोच रहे होंगे कि जब केविन पाएगी जी ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया तो फिर मेरे पास ऑफिशियल जवाब कहां से आया तो इस हमारी टीम को बयान प्लस अल्ट्रा गई और स्पाइडरमैन के जूनियर नोवल जेसन जोकि बच्चों के लिए होता है उसमें ये पार्ट ढूंढ निकाला जहां स्पाइडर के पर्सपेक्टिव से होमकमिंग की कहानी बताई गई है उसमें ये सीन तो था कि टोनी सीआईडी को बचाता है बच्चे उसमें पाते जो लिखी गई थी वो मूवी वर्जन से थोड़ा अलग थी।

आप लोगों को तो मूवी का वर्जन मालूम है तो मैं आपको इस वर्जन को बता देता हूं। इसमें जब पीटर को पता चलता है कि टोनी शूट में नहीं है तो वो पूछता है कि आप कहां हो। जिस पर टोनी बोलता है इंडिया।

मैंने सोचा कि थोड़ा मंदीर जाया जाए सेल्फी वैल्युएशन और ध्यान लगाया जाए समझ लेना। इस पर पीटर बोलता है वो अगर स्टार जैसे पैसे हो तो आप ये सब तो कर ही सकते हो। जिसके बाद टोनी बोलता है कि थैंक्स गॉड की यहा पर WIFI वरना आज तो तुम दुब हि गए थे बाकी और वो सीन था तो ये रहा जवाब स्ट्रेट फॉरवर्ड टू द पॉइंट की टोनी इंडिया में क्या कर रहा था। 

वो सिर्फ मंदिर विजिट करने आया था थोड़ी वार्ता के लिए थोड़ी सी स्पिरिचुआलिटी गेन करने के लिए । जैसे कि रियल वर्ल्ड में भी बड़े बड़े लोग यहां पर आते हैं जैसे कि बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग जैसे लोग इंडिया आते हैं स्पिरिचुआलिटी के लिए। मार्क जकरबर्ग को अपने थोड़े हार्ड टाइम्स में इंडिया विजिट करने के लिए स्जेस्ट करने वाला कोई और नहीं बल्कि स्टीव जॉब्स थे। ये सब ऐसे नाम हैं जिनके बारे में मुझे बताने की जरूरत नहीं आप सभी जानते हैं कि ये कौन है और किस मुकाम पर हैं।

वैसे भी इंडिया इस कैटेगरी में टॉप में आता है क्योंकि इसी ने दुनिया को योगा दिया है। जिससे आप स्पिरिचुअल और मन की शांति प्राप्ति कर सकते हैं। वैसे सीन में भी आप यहां पर गणेशजी की मूर्ति देख सकते हैं। कुर्सियां पीछे ध्यान दें तो मंदीर टाइय भी लगता है। जब टोनि यहा से जा रहा होता है तो यहां पर आप कुछ बच्चे देख सकते हैं स्कूल यूनिफॉर्म में ।

प्लस सभी यहा पर माला माला पहन के रहते हैं तो ऐसा बैकड्रॉप मंदिर में ही ज्यादातर रहता है। इंडिया के अंदर तो अगर आपको याद हो तो इससे पहले भी हम अवेंजर्स हेडक्वार्टर के अंदर एक सरदारजी को देख चुके हैं तो इसे हम यह कह सकते हैं कि टोनी के जितने भी जान पहचान हैं उनमें से कुछ तो इंडियन भी हैं।

प्लस आप में से कितने लोगों ने आपने नोटिस किया था कि जो आंटी जब यहां पर उन्हें माला पहना रही होती हैं तो वो हल्के से नमस्ते बोलती है। वैसे तो कई सारे इंडियन रेफरेंस है MCU के अंदर ।

अब आप समझ गए होंगे कि टोनी इंडिया किसलिए आया था वो ना ही आपके किसी की शादी में आया था ना ही पुरुष की तलाश करने के लिए क्योंकि बहुत लोगों को ऐसा लगता है कि टोनी वहां से ब्रूस की खोज करने के लिए गया था क्योंकि पिछली बार जब ब्रूस गायब हुआ था तो वो कोलकाता में मिला था।

वो इंडिया सिर्फ मन की शांति और स्पिरिचुआलिटी के लिए आया था क्योंकि सिविल वोर मूवी में जो हुआ था उसके बाद से तो उसको इसकी थोड़ी जरूरत थी। जितने भी लोग उसके साथी थे वो सब उसके अगेन्स्टट हो गए थे और केप्टट्न ने तो इतनी बड़ी बात टोनी से छुपाई थी। तो मन की स्टेबिलिटी के लिए मन की तो शांति के लिए वो वहां गए थे।


Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter